जानिए क्या है एंटीजन टेस्ट और कैसे किया जाता है, क्यों है यह एंटीबाडी टेस्ट से बेहतर?

जानिए क्या है एंटीजन टेस्ट और कैसे किया जाता है, क्यों है यह एंटीबाडी टेस्ट से बेहतर?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं। इसलिए लगातार सरकार और एक्सपर्ट नई-नई गाइडलाइन देकर लोगों को आगाह कर रहे हैं। उसके बावजूद भी लगातार मामले बढ़ते चले ही जा रहे हैं। खबरों के अनुसार कल ही बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और उनेक पुत्र अभिषेक बच्चन भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं इस खबर के बाद उनसे जुड़े सभी लोगों का टेस्ट कराया गया है। वहीं खबरों की माने तो सभी लोगों का स्वैब सैंपल लिया जा चुका है जिसका रिपोर्ट आना बाकि है। वहीं मशहूर अदाकारा रेखा के घर को भी सुरक्षा कर्मी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सील कर दिया गया है। आइए जानते हैं कि एंटीजन टेस्ट क्या है और यह यह कैसे एंटीबाडी टेस्ट से बेहतर है-

पढ़ें- दुनिया में कोरोना के 12 लाख से ज्यादा मामले, 5.5 लाख से ज्यादा मौतें हुईं, जानें भारत का हाल

एंटीजन टेस्ट क्या है (What is an Antigen Test in Hindi):

एंटीबाडी टेस्ट और एंटीजन टेस्ट दो प्रकार के टेस्ट हैं, जिनसे कोरोना वायरस टेस्ट किया जाता है। हालांकि, एंटीबाडी टेस्ट में अशुद्धि आने के बाद से इसे रोक दिया गया है। इसके बाद एंटीजन टेस्ट किया जाने लगा है। एंटीबाडी टेस्ट में यह पता लगाया जाता है कि व्यक्ति के शरीर में रोग प्रतिरोधी क्षमता किस चरण में है। इस टेस्ट को एंटीबाडी टेस्ट कहा जाता है। जबकि एंटीजन टेस्ट से यह पता चलता है कि व्यक्ति वायरस से संक्रमित है अथवा असंक्रमित है। इस टेस्ट का यह फायदा है कि इसमें तुरंत परिणाम मिल जाते हैं।

कैसे एंटीजन टेस्ट किया जाता है (How Antigen Test is Done in Hindi):

इस टेस्ट में सैंपल लेने के तुरंत बाद ही टेस्ट किया जाता है। इसके लिए जांचकर्ताओं को संबंधित एरिया में जाकर टेस्ट करना होता है। इस दौरान एंटीजन टेस्ट किट को न्यूनतम 2 डिग्री और अधिकतम 30 डिग्री तापमान के बीच रखना होता है। विषेशज्ञों की माने तो एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट बहुत जल्द आ जाती है।

बात करें एंटीबाडी टेस्ट की तो इसमें लंबा वक्त लगता है क्योंकि इसमें पहले सैंपल लिया जाता है। फिर सैंपल को टेस्ट के लिए लैब भेजा जाता है। तब जाकर सैंपल की जांच होती है। इस प्रक्रिया में घंटों लग जाते हैं। इसलिए एंटीबाडी टेस्ट के बजाय एंटीजन टेस्ट अधिक उपयोगी है।

 

इसे भी पढ़ें-

महाराष्ट्र बना कोरोना का गण, राजभवन परिसर बना नया हॉट स्पॉट, देखें अन्य राज्यों के आंकड़ों की लिस्ट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।